Type Here to Get Search Results !

BPSC परीक्षा क्या है? जाने पूरी जानकारी हिंदी में | What is BPSC Exam Full Details in Hindi - Sagar Research Center

0
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

 BPSC परीक्षा क्या है? जाने पूरी जानकारी हिंदी में | What is BPSC Exam Full Details in Hindi - Sagar Research Center

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) : - बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) भारत के संविधान द्वारा बनाई गई एक संस्था है। जो आवेदकों की योग्यता के अनुसार भारतीय राज्य बिहार में सिविल सेवाओं के लिए आवेदकों का चयन करता है।

BPSC परीक्षा क्या है? : - बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) राज्य सरकार के विभागों में विभिन्न राजपत्रित पदों पर भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करता है, जिसे सामान्य भाषा में BPSC कहते है


BPSC (बीपीएससी) एक राज्य लोक सेवा परीक्षा है। बीपीएससी का आयोजन बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सरकार की सेवाओं में विभिन्न रिक्तियों पर भर्ती के लिए किया जाता है। यह एक अत्यधिक प्रतिष्ठित परीक्षा है, जो सफल उम्मीदवारों को सार्वजनिक क्षेत्र में काम करने और समाज पर प्रभाव डालने का अवसर प्रदान करती है।

BPSC का स्थापना : - भारत सरकार अधिनियम, 1935 की धारा 261 की उप-धारा (1) के अनुसार, बिहार लोक सेवा आयोग उड़ीसा और मध्य प्रदेश राज्यों के आयोग से अलग होने के बाद "1 अप्रैल 1949" को अस्तित्व में आया। इसकी संवैधानिक स्थिति 26 जनवरी, 1950 को भारत के संविधान की घोषणा के साथ घोषित की गई थी। यह भारत के संविधान के अनुच्छेद 315 के तहत एक संवैधानिक निकाय है।

BPSC का मुख्यालय : - बिहार लोक सेवा आयोग ने शुरुआत में रांची में अपने मुख्यालय के साथ बिहार राज्य के लिए अपना कामकाज शुरू किया। लेकिन अंत में बिहार राज्य सरकार ने आयोग का मुख्यालय रांची से पटना स्थानांतरित करने का निर्णय "1 मार्च 1951" को लिया इसे पटना स्थानांतरित कर दिया गया।

BPSC के पद : - बीपीएसी परीक्षा को पास करने के बाद आप एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर, डीएसपी, राजस्व अधिकारी, सहायक आयुक्त और आयोग द्वारा प्रस्तावित अन्य राजपत्रित पदों जैसे प्रतिष्ठित पदों के लिए ऑफिसर बन सकते हैं।

BPSC परीक्षा  कैलेंडर : - आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली आगामी परीक्षाओं की एक सूची उम्मीदवारों को बीपीएससी परीक्षा कैलेंडर में प्रदान की जाती है, जो आम तौर पर हर साल की शुरुआत में प्रकाशित की जाती है। कैलेंडर में अधिसूचनाओं के प्रकाशन, आवेदन की अंतिम तिथि, परीक्षा तिथियां और परिणाम तिथियां जैसी महत्वपूर्ण तिथियां सूचीबद्ध हैं।

BPSC परीक्षा के चयन प्रक्रिया : - बीपीएससी चयन प्रक्रिया को तीन चरणों में विभाजित किया गया है, यानी, प्रारंभिक, मुख्य और व्यक्तित्व परीक्षण/साक्षात्कार जो इस प्रकार है

Exam Stage Exam Type Exam Mode Total Marks Exam Duration
Prelims Exam Objective Offline 150 2 Hours
Mains Exam Descriptive Offline One Qualifying Paper (Hindi)
900 (3 Papers of 300 Mark Each)
3 Hours
Personality Test Interview Offline 120 Not Defined

BPSC Selection Process for Prelims : - BPSC प्रीलिम्स परीक्षा में सामान्य अध्ययन के एक ही वस्तुनिष्ठ प्रकार का पेपर होता है। इस परीक्षा के लिए अधिकतम अंक 150 है, और उम्मीदवारों के पास 2 घंटे की समय सीमा होती है।



इसके अलावा, बीपीएससी परीक्षा पैटर्न में, नकारात्मक अंकन का प्रावधान है, जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाते हैं।

Name of Exam Maximum Marks Duration Negative Marking Subjects
Prelims Exam 150 2 Hours 0.25 Marks General Studies

BPSC Selection Process for Mains : - मुख्य परीक्षा बीपीएससी चयन प्रक्रिया का दूसरा चरण है, जिसमे पांच पेपर शामिल हैं तथा इसमें सामान्य हिंदी Qualifying पेपर है। सामान्य अध्ययन पेपर 1, सामान्य अध्ययन पेपर 2, निबंध और वैकल्पिक विषय। बीपीएससी मुख्य परीक्षा के लिए अधिकतम अंक 900 है


Name of Paper Total Marks Duration
General Hindi (Qualifying) 100 3 Hours
General Studies Paper 1 300 3 Hours
General Studies Paper 2 300 3 Hours
Essay 300 3 Hours
Optional Subject (Qualifying) 100 2 Hours

BPSC Selection Process for Interview : - यदि उम्मीदवार प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं तो वे साक्षात्कार चरण में भाग लेने के पात्र होंगे। 


साक्षात्कार प्रक्रिया का अंतिम दौर है जब उम्मीदवारों को एक-पर-एक दौर के लिए उपस्थित होना होगा। इस दौर के लिए तैयार होने के लिए उम्मीदवारों को अपने स्नातक स्तर के पाठ्यक्रम का अध्ययन करना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को उच्च सामान्य ज्ञान होना चाहिए और दैनिक घटनाओं से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए।


FAQ For BPSC Exam : - 

1. BPSC का फुल फॉर्म क्या होता है? 
Ans - Bihar Public Service Commission (बिहार लोक सेवा आयोग)

2. BPSC करने से क्या बनते हैं?
Ans - BPSC करने से आप डीएसपी, डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट, डिस्ट्रिक्ट फायर ऑफिसर, जेल अधीक्षक, स्टेट टैक्स असिस्टेंट कमिश्नर बन सकते हैं।

3. BPSC परीक्षा कौन दे सकता है?
Ans - इस प्रीलिम्स परीक्षा के लिए कोई भी उम्मीदवार अप्लाई कर सकता है, जिसके लिए कोई भी ग्रेजुएट अप्लाई कर सकता है, जिसकी उम्र 20 से 40 साल के बीच होनी चाहिए

4. BPSC पास करने के लिए कितना नंबर चाहिए?
Ans - बीपीएससी पास करने के लिए लिखित परीक्षा में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 फीसदी, पिछड़ा वर्ग को 36.5 फीसदी, अत्यंत पिछड़ा वर्ग को 34 फीसदी , एससी व एसटी एवं दिव्यांग को 32 फीसदी न्यूनतम अर्हतांक मार्क्स हासिल करना अनिवार्य है। 

5. BPSC में सबसे ऊंचा पद कौन सा है?
Ans - बीपीएससी से पुलिस विभाग में मिलने वाला सर्वोच्च पद डीएसपी का पद है। सबसे बढ़कर, अधिकारी का काम बहुत मांग वाला होता है, और वह अपने अधिकार क्षेत्र के तहत पुलिस विभाग के हर हिस्से की निगरानी के लिए जिम्मेदार होता है।

यदि आपको यह जानकारी पसंद आया हो तो इसे शेयर करना ना भूले, साथ ही आप मुझे ऐसे ही और जानकारी प्राप्त करने के लिए फॉलो कर कर सकतें है। धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments